केनरा बैंक क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे: अब ऐसे अपना क्रेडिट कार्ड बंद करे

यदि आपके पास केनरा बैंक का क्रेडिट कार्ड है, तो आपको इसकी खुशी की अनुभूति जरुर की होगी. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि क्रेडिट कार्ड को बंद करना पड़ता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अधिक ब्याज दर या भुगतान की कठिनाई होना, खर्चा पूरा न कर पाना, आदि. अगर आप भी क्रेडिट कार्ड को बंद करने का सोच रहे हैं, तो ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से बंद करा सकते है.

इसके लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट या बैंक शाखा में जाना होगा और आवेदन फॉर्म भरकर या ऑनलाइन केनरा बैंक क्रेडिट बंद कराना होगा. यदि आपको इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी नही है, तो हम इस पोस्ट में क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए पूरी प्रक्रिया दे रहे है, जो आपकी मदद करेगी.

केनरा बैंक क्रेडिट कार्ड बंद करने के तरीके

केनरा बैंक का क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए अनेक तरीके होते हैं. यह लेख क्रेडिट कार्ड को बंद करने के कुछ आसान तरीकों पर ध्यान केंद्रित करता है. यदि आप भी क्रेडिट कार्ड बंद करना चाहते है तो निचे दिए गए किसी भी तरीके को फॉलो कर बंद करा सकते है.

हेल्पलाइन नंबर से क्रेडिट कार्ड बंद कैसे कराए

  • सबसे पहले केनरा बैंक के कस्टमर केयर के इस नंबर: 18004250018 पर करे.
  • कॉल कनेक्ट हो जाने बाद IVRS को फॉलो करे.
  • हिंदी के लिए 2 दबाये और फिर 9 दबा के सीधे कस्टमर केयर से कनेक्ट करे.
  • कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा कॉल रिसीव करने के बाद उनसे क्रेडिट कार्ड बंद करने के अनुरोध करे.
  • इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आप से 3 से 4 सवाल पूछा जाएगा.
  • इसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड को बंद कर दिया जायेगा.

नेट बैंकिंग से क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे?

यदि मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो इसके द्वारा भी क्रेडिट कार्ड बंद कर सकते है. इसके लिए निचे दिए गए तरीके फोलो करे.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में केनरा बैंक के नेट बैंकिंग को ओपन करे.
  • इसके बाद नेट बैंकिंग को लॉग इन करे.
  • लॉग इन करने के बाद  Cards section पे जाए.
  • कार्ड के सेक्शन पर जाने के बाद क्रेडिट कार्ड के आप्शन पर क्लिक करे.
  • इसके बाद Close/Permanent Block के आप्शन पर क्लिक कर बंद कर सकते है.

ईमेल से क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करे

केनरा बैंक के इस hodbshelpdesk@canarabank.com ईमेल आईडी पर ईमेल कर बंद करा सकते है,

नोट: ईमेल पे क्रेडिट कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, नाम आदि महत्तापूर्ण जानकारी को सम्मलित करे. इससे बैंक अधिकारी को आसानी होगी और जल्दी से आपकी क्रेडिट कार्ड बंद कर दी जाएगी.

केनरा बैंक से क्रेडिट कार्ड कैसे बंद कराए

यदि उपर दिए गए कोई भी तरीके से क्रेडिट कार्ड बंद करने में दिक्कित हो रही है तो केनरा बैंक ब्रांच जाकर बंद करा सकते है इसके लिए आपको एक आवेदन लिख कर जमा कराना होगा.

सेवा में,

श्री मान शाखा प्रबंधक महोदय
केनरा बैंक (शाखा का नाम)
ब्रांच (गांव/शहर का नाम )

विषय: क्रेडिट कार्ड बंद के लिए आवेदन

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं (अपना नाम यहाँ लिखें ) आपके बैंक का खाताधारक हूँ. आपकी बैंक शाखा_ (बैंक शाखा का नाम लिखे) में मेरा बचत खाता है. जिसका अकाउंट नंबर(आपका अकाउंट नंबर लिखें). और क्रेडिट कार्ड संख्या (यहाँ अपना क्रेडिट कार्ड संख्या लिखे) है. किसी कारण के वजह से पिछले कुछ महीने से अपने कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया हु और अब मैं इसे बंद करना चाहता हूँ

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि मेरा क्रेडिट कार्ड को जल्द से बंद कर दे. मैंने सभी बिल का भुकतान कर दिया हूँ. किसी प्रकार की कोई बकाया नहीं हैं. इसलिए मेरा क्रेडिट कार्ड बाद करने की कृपा करें. इसके लिए में सदा आभारी रहूँगा/रहूंगी.
धन्यवाद !

दिनांक__ 

प्रार्थी का नाम: ………………
खाता संख्या: ……………….
मोबाइल नं: ………………..
पता: ……………………..
हस्ताक्षर

Note: आवेदन पत्र बैंक पासबुक, आधार कार्ड, पैन आदि के फोटो कॉपी के साथ अधिकारी के पास जमा करे.

इसे भी पढ़े,

पूछे जाने वाला सामन्य प्रश्न FAQs:

Q. क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय उपकरण होता है जो एक व्यक्ति को उसके वित्तीय सीमाओं के बाहर खर्च करने की अनुमति देता है। जब एक व्यक्ति क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता है, तो उन्हें एक निश्चित राशि उत्तोलित करने की अनुमति दी जाती है, जो उन्हें अपने क्रेडिट कार्ड बिल में भुगतान करनी होती है.

Q. क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें क्या है?

क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें निम्नलिखित हैं: क्रेडिट कार्ड एक तरह का वित्तीय उपकरण होता है जिसकी मदद से आप कुछ सामान या सेवाएं खरीद सकते हैं. यह आपको अपने खर्चों के लिए लोन देता है जिसे आपको ब्याज के साथ लौटना होता है.

Q. केनरा बैंक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे बंद कराए?

सबसे पहले बैंक के अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और लॉग इन करे. इसके बाद कार्ड सेक्शन में जाए और क्रेडिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करे. इस पेज से क्लोज क्रेडिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक कर बंद कराने का रिक्वेस्ट कर सकते है.

Q. क्रेडिट कार्ड बंद करवाने के लिए क्या करें?

क्रेडिट कार्ड बंद करवाने के लिए एक आवेदन पत्र लिखे. क्रेडिट कार्ड बंद करने के सभी कारण लिखे तथा पत्र के साथ अपने सभी डाक्यूमेंट्स लगा कर जमा करे. कुछ समय बाद आपका क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएगा.

Leave a Comment