बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें

यदि आपने किस बैंक में खाता खुलवाए है, तो बैंक ने आपको एक पासबुक दिया होगा. जिसमे आपके खाता की लेन देन की सभी जानकारी होती है. और उस पासबुक पर आपके बैंक से संबंधित सभी डिटेल्स होती है. और अचानक से आपका बैंक पासबुक कही खो गया है. किसी ने चोरी कर लिया है तो एसे में अपने बैंक मेनेजर के पास एप्लीकेशन लिख कर दुबारा से अपने बैंक पासबुक ले सकते है.

लेकिन एप्लीकेशन लिखने के लिए अधिकांस लोगो को जानकरी नही होता है. जिसके कारण किसी अन्य व्यक्ति का मदद लेना पड़ता है. इसलिए इस आर्टिकल में बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें के बारे में पूरी जानकरी दिया है जिससे फोलो कर कोई भी व्यक्ति आसानी से एप्लीकेशन दे कर अपने बैंक पासबुक प्राप्त कर सकता है.

बैंक पासबुक खो जाने पर क्या करें

यदि आपका बैंक पासबुक खो गया है. जिसके कारण आपको बैंक अकाउंट में हो रही लेन देन की जानकरी नही मिल रहा है. तो इसके लिए आप अपने बैंक ब्रांच में एप्लीकेशन देना होगा. जिससे बैंक फिर से आपको नए पासबुक जारी कर प्रदान कर सके.

बैंक पासबुक खो जाने पर दुबारा बैंक पासबुक जारी करने के लिए कई एसे बैंक है जो कुछ शुल्क चार्ज करते है. और कई एसे बैंक है जो बिना शुल्क के ही पासबुक जारी कर अपने ग्राहक को प्रदान करते है. लेकिन जब तक आपका दूसरा पासबुक मिल नही जाता है अपने अकाउंट को फ्रिज करवा लीजिए. जिससे आपका बैंक बैलेंस सुरक्षति रहेगा.

बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन लिखें

किसी भी बैंक के पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन लिखने के लिए इसके निचे सबसे सरल तरीका दिया गया है. जिससे फॉलो कर बहुत ही आसानी से एप्लीकेशन लिख कर पासबुक प्राप्त कर सकते है. इसके निचे हम स्टेट बैंक के सम्बन्ध में लिखा है.

सेवा में,

श्री मान शाखा प्रबंधक महोदय

भारतीय स्टेट बैंक (शाखा का नाम)
ब्रांच (गांव/शहर का नाम )

विषय: बैंक पासबुक खो जाने के संबंध में,

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं (अपना नाम यहाँ लिखें ) आपके बैंक का खाताधारक हूँ. आपकी बैंक शाखा_ (बैंक शाखा का नाम लिखे) में मेरा बचत खाता है. जिसका अकाउंट नंबर(आपका अकाउंट नंबर लिखें). श्रीमान मै काफी सालों से आपके बैंक की सेवाओं का लाभ ले रहा हूं.

लेकिन कुछ दिन पहले मेरा बैंक पासबुक खो गया है. जिसके कारण मै अपने अकाउंट में हो रही लेनदेन की जानकारी प्राप्त करने और बैंकिंग कार्य करने में असमर्थ हूँ.

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि मेरे बचत खाते का पासबुक जल्द से जल्द प्रदान करने की कृपा करें. इसके लिए में सदा आभारी रहूँगा/रहूंगी.

धन्यवाद !

खाताधारी का नाम: ………………

खाता संख्या: ……………….

मोबाइल नं: ………………..

पता: ……………………..

हस्ताक्षर: अपना सिग्नेचर करे

एप्लीकेशन लिखते समय निम्न बातो का ध्यान दे

  • एप्लीकेशन सदा पेपर पर ही लिखे.
  • एप्लीकेशन को काला या नीला पेन से ही लिखे.
  • एप्लीकेशन लिखते समय, सभी जानकारी सही -सही और पूरी तरह से लिखे.
  • एप्लीकेशन में अपने बैंक का नाम, खाता संख्या साफ-साफ लिखे.
  • आवेदन पत्र में अपना हस्ताक्षर और संपर्क विवरण ध्यान से भरे.

इससे भी पढ़े,

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. बैंक की पासबुक खो जाए तो क्या करें?

यदि आपके बैंक का पासबुक खो जाता है तो सबसे पहले अपने नजदीकी पुलिस थाने में एक आवेदन पत्र दे सकते है. इसके बाद अपने बैंक ब्रांच में एप्लीकेशन दे कर फिर से नए पासबुक प्राप्त कर सकते है.

Q. क्या कोई मेरी पासबुक का दुरुपयोग कर सकता है?

यदि आपके बैंक पासबुक में आपके खाते के लेनदेन की सभी डिटेल्स है और आपका पासबुक खो जाए तो पासबुक खोने से बड़ी परेशानी हो सकती है क्योंकि कोई भी आपके खाते के विवरण और व्यक्तिगत जानकारी के कारण चोरी और अन्य प्रकार की वित्तीय धोखाधड़ी हो सकती है.

Q. क्या एसबीआई नई पासबुक के लिए चार्ज करता है?

जी हाँ यदि आपका अकाउंट sbi में है और किसी कारण वस आपका पासबुक गुम हो जाता है. तो इसके लिए sbi बैंक ने डुप्लिकेट पासबुक जारी करने के लिए 100 रूपये चार्ज लेता है.

Q. बैंक पासबुक खो जाने पर शुल्क देना होता है या नहीं?

बैंक पासबुक खो जाने पर नई पासबुक जारी करने के लिए बैंक शुल्क ले सकते हैं. लेकिन यह शुल्क अलग अलग बैंको में भिन्न होता है.

Q. बैंक पासबुक प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

बैंक पासबुक खो जाने पर नई पासबुक जारी करने में 7 से 15 दिन समय लग सकता है. लेकिन यह समय बैंक की प्रक्रिया पर निर्भर करता है. की वह बैंक कितना दिन में जारी करता है.

Leave a Comment