बंद बैंक अकाउंट चालू कैसे करें 2024 – जाने बंद अकाउंट को चालू करने की आसान प्रोसेस

Band Bank Account Chalu Kaise Kare: यदि आपका बैंक में अकाउंट है, लेकिन उस बैंक अकाउंट से लेन-देन नहीं करने के वजह से उस अकाउंट को बंद कर दिया जाता है. क्योकि बैंकों का मानना है कि लंबे समय से निष्क्रिय या बंद पड़े अकाउंट का इस्तेमाल, किसी फ्रॉड में हो सकता है. इसलिए बैंक के द्वारा उस अकाउंट को dormant account की कैटेगरी में डाल दिया जाता है.

और यदि उस बैंक अकाउंट चालू करना चाहते है, तो अपने बैंक के शाखा से संपर्क कर निर्धारित प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा. हालांकि, इस प्रक्रिया के बारे में ज्यादा लोगो को पता नही होता है. इसलिए, उन्हें बंद पड़े बैंक अकाउंट को चालू कराने में परेशानी होती है. इस पोस्ट में बंद बैंक अकाउंट चालू कैसे करें के आवश्यक स्टेप्स एवं उसमे लगने वाले दस्तावेज के विषय में सभी जानकारी उपलब्ध किया गया है.

बैंक अकाउंट बंद क्यों होता है?

यदि किसी बैंक अकाउंट से लगातार 1 साल तक कोई वित्तीय लेन-देन नहीं किया जाता है, तो वह अकाउंट निष्क्रिय अकाउंट की कैटेगरी में डाल दिया जाता है. निष्क्रिय अकाउंट को फिर से लेन-देन करके सक्रिय यानि Active कर सकते हैं.

लेकिन, अगर आपने लगातार 2 वर्षो तक, अपने बैंक अकाउंट से कोई लेन-देन नहीं किया है, तो आपका बैंक अकाउंट dormant account की कैटेगरी में डाल दिया जाएगा, जिसे बैंकिंग की भाषा में इसे सुषुप्त खाता कहा जाता है. ध्यान दे, यह नियम बचत खाता (Saving Account) और चालू खाता (Current Account) दोनों पर लागू होता है.

Note: कोई भी बैंक किसी के भी बैंक अकाउंट को बंद इसलिए करता है. क्योकि, लंबे समय से निष्क्रिय या बंद पड़े अकाउंट का इस्तेमाल, किसी फ्रॉड में हो सकता है. ऐसी किसी आशंका को खत्म करने के लिए, बैंक लंबे समय से इस्तेमाल न होने वाले अकाउंट के साथ ऐसा करता है. बैंक अपने कर्मचारियों को भी ऐसे किसी Account में, transaction पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश देते हैं.

यह भी पढ़े,

बंद खाते को दोबारा कैसे चालू करे

निष्क्रिय बैंक अकाउंट को दोबारा चालू कराने के लिए निचे दिए गए तरीके को फॉलो कर सकते है:

  • सबसे पहले अपने बैंक की मुख्य ब्रांच में जाए.
  • बैंक में जाकर अपने अकाउंट में पैसा जमा करें या निकाल लें.
  • चेक के माध्यम से अपने अकाउंट में पैसे जमा करे या निकाल लें.
  • एटीएम मशीन पर जाकर पैसा जमा कर के निकाल सकते हैं.
  • इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के द्वारा लेन-देन कर सकते हैं.

बैंक खाता चालू करने के लिए बैंक को अनुरोध भेजें

बंद बैंक अकाउंट को चालू करने के लिए बैंक से संपर्क कर अपना बैंक अकाउंट दोबारा Active करा सकते हैं, जिस प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • बैंक अधिकारी को आवेदन दें: बैंक अकाउंट को चालू करवाने के लिए बैंक ब्रांच में जाकर बैंक अधिकारी से संपर्क कर अपना Account दोबारा चालू करने के लिए Application लिखे.
  • कस्टमर केयर की मदद लें: सभी प्रमुख बैंकों के ग्राहक सेवा Customer Care नंबर होते हैं. इन पर बात कर के भी अपना खाता दोबारा चालू करवा सकते हैं.
  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से: अपने यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से बैंक खाते में लॉगिन कर service request section में खाता Active करने का विकल्प इस्तेमाल कर सकते हैं.

बंद बैंक अकाउंट को कैसे चालू करें?

यदि आपके बैंक खाता को Dormant Account के कैटेगरी में डाल दिया गया है, यानी अकाउंट बंद कर दिया गया है, तो इसे किसी तरह का लेन-देन करके चालू नहीं करा सकते है. क्योंकि, Dormant Account में न तो पैसा जमा हो पाता है और न ही उससे से पैसा निकल सकता है.

निष्क्रिय या बंद Account को फिर से चालू कराने के लिए आपको बैंक में जाना पड़ता है. और इसके लिए लिखित application देना पड़ता है. साथ में KYC Documents ,फोटो व पहचान और प्रमाण संबंधी दस्तावेज जमा कर चालू करा सकते है.

  • पहचान प्रमाण: Identity proof के रूप में, आप कोई भी फोटोयुक्त Valid Document की फोटोकॉपी जमा कर सकते हैं. जैसे- आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि.
  • पता प्रमाण:
    • आधार कार्ड
    • ड्राइविंग लाइसेंस
    • राशन कार्ड
    • पासपोर्ट
    • बैंक पासबुक
    • बिजली का ​बिल
    • लैंडलाइन बिल

दोबारा खाता चालू कराने पर कोई शुल्क नहीं लगता: बैंक अकाउंट को दोबारा चालू या reactivate कराने के ​लिए, बैंक कोई शुल्क Charge नहीं करता है. उस अकाउंट में अगर पहले से पैसा पड़ा है, तो वह खत्म नहीं होता है. अकाउंट दोबारा Active होने पर उसे आप जब चाहें निकाल सकते हैं.

खाता बंद होने से बचाने के लिए क्या करे?

  • यदि आपका बैंक खाता की जरूरत नहीं है, तो उसे खुद बंद करवा दें.
  • यदि आपके बैंक अकाउंट की जरूरत है, तो हर साल कुछ न कुछ पैसा जमा और निकालते रहे. यदि साल में अपने अकाउंट से एक बार भी लेन देन करते है तो आपका अकाउंट बंद नही होगा.
  • किसी तरह की निवेश योजनाओं में पैसा लगाते हैं, जैसे कि, SIP, mutual funds, shares, or insurance वगैरह, तो उनकी किस्त Installments या लाभांश dividends या बोनस वगैरह को अपने उस बैंक खाते से लिंक कर दीजिए.
  • अगर आपके पास कई सारे बैंक अकाउंट हैं तो अलग-अलग तरह के बिलों के भुगतान (Payments) के लिए अलग-अलग बैंक खाते लिंक कर दीजिए. ऐसा करके भी आप कई खातों को निष्क्रिय या बंद होने से बचा सकते हैं.

इसे भी पढ़े,

पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न: FAQs

Q बंद बैंक अकाउंट कैसे चालू करें?

बंद अकाउंट को चालू करने के लिए, बैंक के अधिकारी से संपर्क करे. अपना पहचान प्रमाणन, विवरण और अन्य जानकारी प्रदान करे. सभी जानकारी एवं दस्तावेज सही होने पर आपके अकाउंट को पुनः चालू कर दिया जाएगा.

Q. क्या बंद खाते से पैसा ट्रान्सफर किया जा सकता है?

बंद बैंक अकाउंट से पैसा ट्रान्सफर नही किया जा सकता है. इसके लिए अपने अकाउंट को reactive करा कर ही अपने अकाउंट पैसा निकल सकते है या ट्रान्सफर कर सकते है.

Q. बंद खाता कितने दिन में चालू हो जाएगा?

बंद बैंक खाता लगभग KYC के बाद चालू हो जाता है. ध्यान दे, बैंक खाता चालु कराने के लिए सभी दस्तावेज सही और दुरस्त होने चाहिए.

Q. बंद अकाउंट कैसे चालू करें online

किसी भी बैंक ने बंद अकाउंट को ऑनलाइन चालू करने के लिए की सुविधाए शुरू नही किया है. इसके लिए अपने बैंक ब्रांचमें जाकर ही अपने बैंक अकाउंट को चालू करा सकते है.

बंद बैंक अकाउंट चालू कैसे करें की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दिया गया है, जिसे फॉलो कर बेहद कम समय में ऑनलाइन ही चालू कर सकते है. इसके अलावे, अधिकारिक बैंक से भी बंद पड़े बैंक अकाउंट को चालू कर सकते है. यदि इस प्रक्रिया में कोई परेशानी आ रहा हो, तो हमें कमेंट कर सकते है.

Leave a Comment