SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भारत के प्रमुख्य बैंको मे से एक है. यह बैंक अपने ग्राहकों को कई प्रकार के वितीय सेवाए प्रदान करती है. जिसमे एसबीआई क्रेडिट कार्ड भारत के सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्डो में से एक है. इस कार्ड के माध्यम से SBI बैंक ने अपने ग्राहकों को विभिन्न के लाभ प्रदान करता है.

लेकिन इसके कुछ नियम एवं शर्ते भी है. जिसके बारे में अधिकांस SBI ग्राहकों को जानकारी नही है. इसलिए इस आर्टिकल में नियम और शर्ते क्या है और इसके फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध किया है. जिसके माध्यम से एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

SBI क्रेडिट कार्ड क्या हैं?

एसबीआई क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का वित्तीय उपकरण यानि (पतला प्लास्टिक कार्ड) होता है, जिससे खरीदारी, विभिन्न सेवाओं का भुगतान और वित्तीय लेनदेन किया जाता है. इस कार्ड के द्वारा सीमित राशि तक खर्च करने की अनुमति होती है, इसके बाद उस राशी को समय से चुकाना पड़ता है. अर्थात उपयोगकर्ता पूरे महीने भर इससे खरीदारी करता रहे और महीने के अंत में इसे चुका दे.

यह खर्च समय से चुकाना जरूरी होता है. क्योकि खर्च किये पैसा को समय पर नहीं चुकाएगे तो ब्याज के साथ बकाया बढ़ जाता है. और इसे सही तरीके से प्रयोग किया जाता है, और समय पर पैसा को चूका देते है, तो कई तरह के फाइनेंशियल परिस्थितियों में सहायक हो सकता है.

SBI क्रेडिट कार्ड के लिमिट

एसबीआई क्रेडिट कार्ड अलग अलग प्रकार के है और इसकी लिमिट भी अलग अलग है. जो इस प्रकार है:

Classic Credit Card₹50,000 से ₹1,00,000
Gold Credit Card₹1,00,000 से ₹2,00,000
Platinum Credit Card₹2,00,000 से ₹5,00,000
Titanium Credit Card₹5,00,000 से ₹10,00,000
Infinite Credit Card₹10,00,000 से अधिक

SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें

यदि SBI क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है, या अप्लाई कर दिए है. तो सबसे पहले SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें के बारे जान ले. जिससे इस कार्ड का इस्तेमाल करने में काफी आसानी होगी. जो इस प्रकार है:

  • Annual and Renewal Fees: एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए एनुअल फीस और रिन्यूअल फीस लगता है. वार्षिक शुल्क एक बार लिया जाता है और रिन्यूअल फीस प्रति वर्ष लिया जाता है. और sbi क्रेडिट कार्ड अलग अलग प्रकार के होते है. जिसमे अलग-अलग कार्डों के लिए यह फीस अलग-अलग हो सकते हैं.
  • Cash Advance Fees: यदि एसबीआई क्रेडिट कार्ड होल्डर एटीएम से पैसे निकालने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन प्रत्येक Withdrawal के लिए कैश एडवांस फीस लगता है जो 250 रुपए + टैक्स हो सकता है.
  • Cash Payment Fees: एसबीआई क्रेडिट कार्ड होल्डर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान SBI बैंक ब्रांच के द्वारा Cash के रूप में भुगतान करते है तो इस सर्विस के लिए ₹250 शुल्क के रूप में लिया जाएगा.
  • Charges: एसबीआई क्रेडिट कार्ड होल्डर से कुछ सर्विसेज का चार्ज लिया जाता है. क्रेडिट कार्ड में किसी प्रकार की फीचर में बदलाव करने का पूर्ण अधिकार होता हैं आपके क्रेडिट कार्ड में बदलाव करने से पहले आपको सूचित किया जाता हैं. यह शुक्ल परिवर्तन के अधीन हो सकते हैं.
  • Interest Free Grace Period: एसबीआई क्रेडिट कार्ड होल्डर को खर्चे करने पर 20 से 50 दिनों तक मुफ़्त ब्याज अवधि दिया जाता हैं. यदि पिछले महीने की शेष राशि का पूरा भुगतान नहीं किया गया है और क्रेडिट कार्ड धारक ATM से नगदी कैश निकलता है, तो ग्रेस पीरियड का लाभ नही दिया जाता है.
  • Finance Charges: यदि क्रेडिट कार्ड holder अपने क्रेडिट कार्ड से किये गए लेन देन का समय में भुगतान नही करता है तो सभी लेनदेन और कैश एडवांस पर फाइनेंस चार्ज लगाया जाता है. यह फाइनेंस चार्ज बकाया राशि पर 3.50% की मासिक शुल्क लिया जाता है. और सालाना में 42% प्रति वर्ष शुल्क लगाया जाता हैं. जब तक आप अपने बकाया पूरा नहीं करते तब तक यह शुल्क आप से लिया जाएगा.
  • Cash Advance Charge: यदि क्रेडिट कार्ड से एडवांस कैश निकलते है तो निकासी की तारीख से लेकर शेष राशि का पूरा भुगतान होने तक शुल्क लिया जाता है. यदि भुगतान की देय तिथि तक न्यूनतम देय राशि का भुगतान नही करने पर निम्नलिखित प्रकार से शुल्क देना पड़ता है.

SBI क्रेडिट कार्ड लेट पेमेंट शुल्क

SBI क्रेडिट कार्ड के लेंट पेमेंट करने पर निम्न प्रकार का शुल्क लिया जाता है. जो इस प्रकार है:

0 रुपए से 500 रुपए के लेट पेमेंट परशून्य
500 रुपए से 1000 रुपएके लेट पेमेंट पर400 रुपए
1000 रुपए से 10000 रुपए के लेट पेमेंट पर750 रुपए
10000 रुपए से 25000 रुपए के लेट पेमेंट पर950 रुपए
25000 रुपए से 50000 रुपए के लेट पेमेंट पर1100 रुपए
50000 रुपए से अधिक के लेट पेमेंट पर1300 रुपए

SBI क्रेडिट कार्ड के अन्य शुल्क

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के अन्य शुल्क इस प्रकार है:

  • रिवॉर्ड रिडेम्पशन शुल्क : क्रेडिट कार्ड धारकों को अपने रिवॉर्ड पॉइंट को किसी भी प्रकार के रिवार्ड के लिए रिडीम करने पर देना पड़ता है. यह शुल्क क्रेडिट कार्ड धारक द्वारा 99 रु का शुल्क लिया जाता हैं.
  • कार्ड बदलना :  क्रेडिट कार्ड बदलने पर ₹100 से ₹250 और (ऑरम कार्ड के लिए ₹1,500) शुल्क हैं.
  • विवरण पुनर्प्राप्ति शुल्क : यदि आपका स्टेटमेंट 2 महीने से पुराना हैं और स्टेटमेंट निकलना चाहते है तो प्रति स्टेटमेंट के लिए 100 रु का शुल्क निर्धारित किया गया हैं.
  • चेक भुगतान शुल्क : 100 रु लिया जाता है.
  • विदेशी मुद्रा लेनदेन करने पर शुल्क : एलीट और ऑरम कार्ड को छोड़कर बाकी सभी कार्ड्स के लिए 3.5% का शुल्क लगता हैं और केवल एलीट और ऑरम कार्डधारकों के लिए 1.99% का शुल्क निर्धारित किया गया हैं.

SBI क्रेडिट कार्ड (Termination / Revocation of Cardholder)

  • क्रेडिट कार्ड होल्डर किसी भी समय SBI को लिखकर या SBI कार्ड हेल्पलाइन पर कॉल करके अपने क्रेडिट कार्ड को बंद कर सकता है.
  • यदि क्रेडिट कार्ड को लिखित अनुरोध पर बंद करना कहते है तो Add-on card सहित सभी कार्ड बंद कर दिया जाएगा.
  • यदि कार्ड में बकाया राशि है, तो Card holder को पहले बकाया राशि का भुगतान करना होगा.
  • यदि क्रेडिट कार्ड होल्डर ने कोई भी वार्षिक फीस, जॉइनिंग फीस या रिन्यूअल फीस किया है, तो उसे वापस नहीं किया जाएगा.
  • क्रेडिट कार्ड धारक का खाता तब तक बंद नहीं होता है. जब तक कार्ड धारक सभी बकाया राशि का भुगतान नहीं कर देता है.

SBI क्रेडिट कार्ड खोने या चोरी होने का दुरूपयोग

  • यदि आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है, या चोरी हो जाता है और क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो सबसे पहले SBICPSL को सूचना दें.
  • क्रेडिट कार्ड खो पर SBI हेल्पलाइन पर कॉल करके कार्ड को ब्लोक करा सकते है.
  • SBI खाते में लॉग इन करके या SMS भेजकर भी अपना कार्ड स्वयं ब्लॉक कर सकते हैं.
  • आपके द्वारा कार्ड खो जाने या चोरी होने की रिपोर्ट करने से पहले किए गए किसी भी अनधिकृत लेनदेन के लिए SBICPSL जिम्मेदार होगा.
  • अनधिकृत लेनदेन का दावा करने के लिए आपको पुलिस रिपोर्ट दर्ज करनी होगी.
  • यदि अपनी अनुमति के बिना किसी और को अपने कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, तो होने वाले नुकसान का जिम्मेदार आप होगे.

इससे भी पढ़े,

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs

Q. एसबीआई क्रेडिट कार्ड से क्या क्या लाभ है?

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के द्वारा ऑनलाइन या ऑफ़लाइन भुगतान करने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा, इसे अन्य वित्तीय लेन-देन के लिए भी उपयोग किया जा सकता है. 

Q. क्या SBI क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल सकते है?

एसबीआई अपने क्रेडिट कार्ड धारको को नकद कैश निकलने की सुविधा देता है. बैंक आपके द्वारा निकाली गई राशि पर 2.5% या 500 रुपये, जो भी अधिक हो, नकद निकासी शुल्क लेता है यह शुल्क 3% तक बढ़ सकता है.

Q. एसबीआई क्रेडिट कार्ड में 1 लाख का ब्याज कितना है?

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को 1 लाख का ब्याज 3.50% प्रति माह (42% प्रति वर्ष) लगता है. और एसबीआई कार्ड अपने उपयोगकर्ताओं को 20 से 50 दिनों की ब्याज मुक्त के लिए अवधि प्रदान करता है.

Leave a Comment