बैंक से 1 दिन में कितना पैसा निकाल सकते हैं: जाने नया नियम

सभी बैंको ने अपने खाताधारको को पैसा जामा करने और निकालने के लिए एक लिमिट तय करती है. जिसके अनुसार खाताधारक अपने अकाउंट से पैसा निकाल और जामा कर सकते है. बैंक खाताधारक के सुविधा और सुरक्षा के लिए पैसा निकालने की राशी निर्धारित कर देती है. क्योकि, खाताधारक के राशी सुरक्षित रहे और उनके साथ किसी प्रकार का फ्रोड न हो.

इसलिए यदि आपको यह जानकारी नही है कि एक दिन में बैंक से कितना पैसा निकाल सकते है. और आप पैसा निकालने वाला फॉर्म पर लिमिट से ज्यादा अमाउंट दर्ज कर दिए है, तो आपका पैसा नही निकल पाएगा. और आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा. इसलिए पहले आपको यह जानना होगा कि बैंक से एक दिन में कितना पैसा निकाल सकते है, आईडी इसकी पूरी जानकारी देखते है.

बैंक से 1 दिन में कितना पैसा निकाल सकते हैं

किसी भी बैंक से एक दिन में कितना पैसा निकाल सकते है, उस बैंक के लिमिट और खाताधारक के अकाउंट पर निर्भर करता है. बैंक द्वारा सभी अकाउंट होल्डर को बैंक से पैसा निकलने के लिए एक लिमिट निर्धारित की गई होती है.

यदि आपका अकाउंट मिनी ब्रांच में है, तो एक दिन में आप 20,000 रूपये निकाल सकते है. यदि आपका खाता ब्रांच में है, तो आप 50,000 से 100,000 लाख रुए तक एक दिन में निकाल सकते है. कभी कभी ऐसा भी बैंक का नियम होता है कि विथ्द्रव्ल फॉर्म से 50,000 हजार से अधिक पैसा एक दिन में नही निकाल सकते है, वही चेक के माध्यम से 50,000 से अधिक पैसा निकाल सकते है. आइए बैंक खाते से पैसा निकालने के कुछ अन्य नियम जानते है:

बैंक खाते के प्रकार के अनुसार पैसा निकाले

बचत खाता: यदि आपका बचत खाता यानि सेविंग अकाउंट है, तो इसकी निकासी की सीमा कम होती है. अधिकांश बैंक के प्रतिदिन नकद निकासी की सीमा ₹25,000 से ₹50,000 तक की होती है.

चालू खाता: यदि चालू खाता यानि current account है कि बात करे तो इसकी निकासी सीमा बचत खाते से ज्यादा होती है. इससे एक दिन में ₹5,00,000 तक ATM से और ₹10,00,000 तक बैंक शाखा से निकाल सकते हैं.

बैंक पैसा निकालने की सीमा क्यों रखती है?

बैंक कई कारणों से पैसा निकालने की लिमिट रखती है जिससे ग्राहक को या बैंक को पैसा निकालने और जमा करने में सहूलियत हो.

ग्राहकों के पैसों की सुरक्षा: बैंको ने अपने ग्राहकों के लिए पैसा निकलने की लिमिट को इस लिए लगाती है. क्योकि किसी दूसरे व्यक्ति के हाथों में उस व्यक्ति का पासबुक, एटीएएम कार्ड, चेक और उसका PIN number चला जाए तो वह बैंक अकाउंट से सभी पैसा नही निकाल सके.

कैश मैनेजमेंट में सहूलियत: बैंक ग्राहक को पैसा निकालने क लिमिट के अनुसार पैसा देता है. क्योंकि, उन्हें Cash management में सहूलियत होती है.

निकासी सीमा लोगों को एक बार में बहुत अधिक पैसा ले जाने से रोकने में मदद करती है, जिससे चोरी या गुम होने का खतरा कम होता है.

ध्यान दे: यदि बैंक द्वारा एक दिन या एक महीने निकासी की में लिमिट से अधिक पैसा निकालने है, तो उस पैसे का अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है. या आपको हमेसा ही अधिक पैसो का निकासी करना है, तो अपने ब्रांच द्वारा निकासी सीमा को बढ़ा सकते है.

पूछे जाने व्वाले संबंधित प्रश्न: FAQs

Q. बैंक से एक दिन में कितना कैश निकाल सकते हैं?

यदि आपका खाता बैंक के मिनी ब्रांच में है, तो 20 हजार से 25 हजार तक कैश निकाल सकते है, और मेन ब्रांच में खाता है, तो 50 हजार से 1 लाख तक कैश निकाल सकते है.

Q. सेविंग अकाउंट में कितना पैसा निकाल सकते है?

सेविंग अकाउंट से पैसा निकाल ने की सीमा करंट अकाउंट की तुलना में का होती है. अधिकांश बैंक के प्रतिदिन नकद निकासी की सीमा ₹25,000 से ₹50,000 तक की होती है. और एटीएम के माध्यम से निकासी की सीमा 25 हजार रुपये होती है.

Q. सेविंग अकाउंट से 1 दिन में कितना लेनदेन कर सकते हैं?

सेविंग अकाउंट में आपकी लेनदेन की सीमा बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है. लगभग सभी बैंकों में आमतौर पर सेविंग अकाउंट से एक दिन में अधिकतम रुपये 10,000 से 1 लाख तक का लेनदेन कर सकते है.जबकि निकासी के लिए, बैंक आपके सेविंग अकाउंट से निकासी की अधिकतम सीमा को निर्धारित करता है.

संबधित पोस्ट,

चेक से कितना पैसा निकाल सकते है
आधार कार्ड से कितना पैसा निकाल सकते हैं
एटीएम से एक बार में कितने पैसे निकाल सकते हैं
बैंक से पैसा निकालने का फॉर्म कैसे भरे

Leave a Comment